Android TricKS

Tips and tricks

Subscribe Now

Monday, 22 January 2018

वेबकैम के 7 और इस्तेमाल .



वेबकैम के 7 और इस्तेमाल


वेबकैम का इस्तेमाल आप आमतौर पर विडियो चैट के लिए करते होंगे। करण बजाज और हितेश राज भगत बता रहे हैं इसके 7 और इस्तेमाल...

होम सिक्युरिटी सिस्टम
ऐसे कई फ्री प्रोग्राम हैं, जिनकी मदद से आप अपने वेबकैम को रिमोट सिक्युरिटी सिस्टम में बदल सकते हैं। विंडोज़ के लिए www.yawcam.com से फ्री yawcam या 49 डॉलर में विंडोज़ और मैक पर www.vitamindinc.com से विटामिन डी इंस्टॉल करिए। इसके बाद आप लाइव स्ट्रीम विडियो देख सकते हैं और कहीं दूर से भी निगरानी कर सकते हैं। चूंकि आप हर वक्त कैमरे की फीड नहीं देख सकते इसलिए ये सॉफ्टवेयर बहुत काम के हैं, क्योंकि ये सॉफ्टवेयर आपको अलर्ट कर सकते हैं या कुछ मोशन होने पर खुद ही रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो ऐसी सेटिंग कर सकते हैं कि सॉफ्टवेयर हर कुछ निश्चित समय पर फोटो लेकर रिमोट एफटीपी सर्वर पर अपलोड कर दे। लाइनक्स यूज़र्स के लिए मोशन (www.lavrsen.dk) यह काम करता है।

ऑप्टिकल कैरक्टर रेकग्निशन
वेबकैम की मदद से OCR या ऑप्टिकल कैरक्टर रेकग्निशन थोड़ा पेचीदा है क्योंकि वेबकैम की इमेज क्वॉलिटी औसत ही होती है। आप अपने वेबकैम से इमेज लेकर Microsoft Document Imaging, Google Docs और Abbyy FineReader Online जैसे सॉफ्टवेयर्स की मदद से इमेज को टेक्स्ट में बदल सकते हैं। आप Evernote (www.evernote.com) को भी देख सकते हैं। यह वेबकैम से इमेज लेकर उसे रीयल टाइम में सर्च लायक टेक्स्ट में बदलता है। आप इसे नोट्स, बुक पेज्स, रिपोर्ट्स या बिज़नस कार्ड्स की तरह सेव कर सकते हैं। कन्वर्टेड टेक्स्ट की ऐक्यूरेसी इमेज क्वॉलिटी और सॉफ्टवेयर के आधार पर 70-90 पर्सेंट के बीच हो सकती है।

बार कोड रीडर
फ्री ऐप की मदद से स्मार्टफोन पर बार और क्यूआर कोड्स पढ़ना बहुत आसान है। आप यही काम वेबकैम से कर सकते हैं।  www.bcwebcam.de से फ्री में bcWebCam इंस्टॉल करिए। यह वेबकैम को अपने आप कनेक्ट कर लेगा। बस वेबकैम के सामने बार कोड या क्यूआर कोड ले जाइए और सॉफ्टवेयर कुछ सेकंड में इसका कॉन्टेंट दिखा देगा। मैक यूज़र www. evological.com के  Evobarcode (15 दिन ट्रायल और फिर 30 डॉलर) या मैक ऐप स्टोर से QuickMark (Rs 220) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टाइम लैप्स विडियो
टाइस लैप्स एक ऐसी फटॉग्रफी टेक्नीक है, जिसमें एक ही जगह के अलग-अलग वक्त पर कई फोटो खींचे जाते हैं, फिर उन सबको एक विडियो बनाने के लिए जोड़ दिया जाता है। फ्री सॉफ्टवेयर Tilaphos (http:// sourceforge.net/ projects/tilaphos) या Webcam TimerShot (http:// download.cnet. com पर उपलब्ध) की मदद से आप बिना ज्यादा टेक्निकल डीटेल में जाए इस काम को कर सकते हैं।

गेमिंग
वेबकैम के इस्तेमाल से गेम खेलना आपके लिए अलग अनुभव होगा। www. newgrounds.com पर आप कई ऑनलाइन गेम पा सकते हैं, जो वेबकैम का इस्तेमाल करते हैं। आपको फ्लैश प्लेयर को वेबकैम का ऐक्सेस देना होगा और यह हर गेम के लिए करना पड़ेगा।

फेस रेक्गनिशन से लॉग-इन
कुछ कंप्यूटर में यह फीचर इन-बिल्ट होता है। अगर आपके सिस्टम में यह नहीं है और आपके पास विंडोज़ पर चलने वाला सिस्टम और वेबकैम है, तो आप फेस रेक्गनिशन से आसानी से लॉग-इन कर सकते हैं। www.luxand.com/blink या http:// bananascreen.en.softonic.com से फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड करिए। अपने चेहरे को सॉफ्टवेयर पर रजिस्टर करिए और विंडोज़ के लिए ऑटो-लॉक लगाइए। ऐक्टिव होने पर सॉफ्टवेयर आपके चेहरे को पहचानेगा और बिना पासवर्ड के आप लॉग-इन कर सकेंगे। इस सॉफ्टवेयर के लिए यह मायने नहीं रखता कि आपने कोई और हेयर-स्टाइल अपनाई है या चश्मा पहन रखा है। हालांकि इसमें एक कमी है, अगर कोई आपकी फोटो वेबकैम के सामने ले जाएगा, तो भी सॉफ्टवेयर उसे लॉग-इन करने देगा क्योंकि यह 2डी या 3डी में फर्क नहीं करता।

फनी इफेक्ट्स के साथ फोटो
www.cameroid.com पर वेबकैम के इस्तेमाल से आप कई फिल्टर, डिस्टॉर्शन इफेक्ट्स और कई फ्रेम के साथ फनी फोटो ले सकते हैं। यहां कुछ इंस्टॉल करने या साइन-अप की जरूरत नहीं है। बस अडोबी फ्लैश के जरिए साइट को वेबकैम का ऐक्सेस दीजिए। आप फोटो लेकर Cameroid public gallery या अपने कंप्यूटर पर सेव कर सकते हैं। आप www.seenly.com का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गूगल हैंगआउट या स्काइप पर विडियो चैट करते हुए रीयलटाइम इफेक्ट्स डालने के लिए सॉफ्टवेयर पा सकते हैं। Videoskin.net पर कुछ फ्री सॉफ्टवेयर हैं। www.webcammax.com and www.shiningmorning.com के ट्रायल वर्जन पर हजारों इफेक्ट्स ट्राई कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment