Android TricKS

Tips and tricks

Subscribe Now

Monday, 22 January 2018

नोट पैड से फ़ोल्डर लोक करें

नोट पैड से फ़ोल्डर लोक करें


जो trick मैं आपको बताने जा रहा हूँ उससे आपको काफ़ी मदद मिलेगी अपने निजी डाटा को दुसरो से बचा के रखने में, अब आप पूछोगे की ये कैसे मुमकिन हैं? लेकिन ये बहुत ही आसान हैं और बहुत ही मददगार trick हैं, इससे मुझे तो बहुत ही फायदा हुआ हैं शायद आपको भी हो जाए........ तो शुरू करते हैं________

सबसे पहले तो आप एक फोल्डर बनाये किसी भी drive में___ उदहारण के लिए :- आपने एक फोल्डर अपने "E" Drive में "tips" के नाम से बनाया जिसका Path नीचे दिया गया हैं, E:\tips
अब आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करते जाए :-

1) सबसे पहले आप अपना notepad खोले और उसमें ren tips tips.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D} ऊपर दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे.
2) और अपने जिस drive में "tips" नाम का फोल्डर बनाया था उसी drive में आप अपनी इस notepad को "loc.bat" के नाम से save करे.
3) अब आप एक और notepad खोले और उसमें नीचे दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे :- ren tips.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D} tips
4) और एक बार फिर उसी drive में इसे "key.bat" के नाम से save करे, जिस drive में आपने "tips" नाम का फोल्डर बनाया था.

लीजिये आपका काम हो गया, अब जो "फाइल" या "फोल्डर" या कोई और चीज जो आप दुसरो से छिपाना चाहते हैं उसे "tips" नाम वाले फोल्डर में डाल दे. और इसे lock करने के लिए "loc" वाले आइकन पे क्लिक कर दे. और अगर दुबारा इसे unlock करने के लिए "key" वाले आइकन पे क्लिक कर दे.

और आप किसी भी नाम से फोल्डर बना सकते हैं "tips" तो समझाने के लिए इस्तेमाल किया था. उम्मीद हैं आपको ये trick पसंद आई होगी.

जरूरी जानकारी ( इस trick से फोल्डर lock नही होता बल्कि जब आप "lock" वाले आइकन पे क्लिक करते हो तो उससे वो फोल्डर आपके PC की एक Option वाला एक शार्टकट बन जाता हैं और "Key" वाले आइकन पे क्लिक करने से फिर आपका फोल्डर सामान्य हो जाता हैं.)

No comments:

Post a Comment