अपने पीसी पर चलाइए मोबाइल ऐप्स - Android trick

Android trick

Android tech tips tricks Hindi

Breaking

Monday, 5 February 2018

अपने पीसी पर चलाइए मोबाइल ऐप्स

अपने पीसी पर चलाइए मोबाइल ऐप्स









कभी कम्प्यूटर पर काम करते वक्त मोबाइल पर कोई पिंग आ जाए तो कितनी कोफ्त होती है न! फोन उठाओ उसे खोलो फिर रिप्लाई करो। तब लगता है कि काश... ये ऐप्स भी कम्प्यूटर पर इन्स्टॉल हो सकते।












ऐसा हो सकता है! वॉट्सैप, वाइबर, किक मेसेंजर, काकाओ टॉक, लाइन, ब्लैकबरी मेसेंजर और ऐसे ही कई मोबाइल ऐप्स को आप अपने कम्प्यूटर पर भी चला सकते हैं। यहां तक कि ऐंड्रॉयड गेम्स को भी। इसके लिए एक खास ट्रिक है जिसके लिए आपका ज्यादा टेक सैवी होना भी जरूरी नहीं है।










ब्लूस्टैक्स इन्स्टॉल करें: ब्लूस्टैक्स एक ऐंड्रॉयड एम्युलेटर है। संक्षेप में कहें तो ऐंड्रॉयड ऐप्स को विंडोज पर चलाने का यह बेस्ट तरीका है।









पहले ब्लूस्टैक्स को अपने विंडोज पीसी पर इन्स्टॉल करें। इन्सटॉल हो जाने पर ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर स्क्रीन के बाएं कोने में ऊपर की तरफ बने सर्च आइकन पर क्लिक करें और वह मोबाइल ऐप चुनें जो आप यूज करना चाहते हैं।











ऐप के आइकन पर क्लिक करें। ब्लूस्टैक्स ऐप इन्स्टॉल करने से पहले आपसे एक गूगल अकाउंट सेटअप करने को कहेगा। आप अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन भी कर सकते हैं और नया अकाउंट भी बना सकते हैं। ब्लूस्टैक्स को अपने गूगल अकाउंट से लिंक कर अपनी डिवाइस पर ऐप्स डाउनलोड करें।











ऐप इन्स्टॉल करें: ऐप को डाउनलोड कर वैसे ही अपने पीसी पर इन्स्टॉल करें जैसे मोबाइल पर करते हैं। ऐप इन्स्टॉल हो जाए तो ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर विंडो पर नीचे की तरफ बने होम बटन पर क्लिक करें। विंडो में सबसे ऊपर आपको नई इन्स्टॉल्ड ऐप मिलेगी। अगर न दिखे तो सीधे हाथ की तरफ बने ऑल ऐप्स बटन को क्लिक करें।









ऐप सेट अप करें: अब अपने ऐप को ठीक उसी तरह सेट अप करें जैसे आप मोबाइल पर करते हैं। उदाहरण के लिए वॉट्सऐप को लेते हैं। सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें और आगे बढ़ें। अगर मोबाइल नहीं है तो यहां आप लैंडलाइन फोन नम्बर भी डाल सकते हैं।









5 मिनट में आपके पास एसएमएस आएगा। वॉट्सऐप की तरफ से आपको रजिस्टर किये गए नंबर पर एक कॉल आएगी। उसे रिसीव करें और दूसरी तरफ से बताए गए कन्फर्मेशन कोड को वॉटसऐप विंडो में डालें। इसके बाद यह आपके पीसी से ठीक वैसे ही काम करने लगेगा जैसे आपके फोन से करता है।








ध्यान देने वाली बात ये है कि ये ऐप्स मोबाइल के लिए बने हैं, कम्प्यूटर के लिए नहीं इसलिए कभी भी कोई भी दिक्कत आ सकती है। खासकर जब आप ऐप का इस्तेमाल फोन और कम्प्यूटर दोनों से करेंगे तो दिक्कत होने की संभावना ज्यादा है। इन्हें एक ही डिवाइस से ऑपरेट करने की कोशिश करें।









कितने ऐप्स चलेंगे: आप जितने चाहें उतने ऐप्स इन्स्टॉल कर सकते हैं। वे सब ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर विंडो पर ही चलेंगे। इसकी मदद से आप वे सभी ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं जो विंडोज 8 टैबलेट पर नहीं हैं। आप कई मजेदार ऐंड्रॉयड गेम्स को भी इसकी मदद से अपने पीसी पर खेल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment